सीएम पंक (CM Punk) के बारे में सारी जानकारी

सीएम पंक
पूरा नाम: फिलिप जैक ब्रूक्स
जन्म: 26 अक्टूबर 1978
लंबाई: 6 फुट 2 इंच
राष्ट्रीयता: अमेरिकन
बड़े टाइटल: ECW चैंपियनशिप, वर्ल्ड टैग टीम चैंपियनशिप, वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप (3 बार), WWE चैंपियनशिप (2 बार), इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप



WWE के सबसे चर्चित व्हिस्ज़ में से एक, सीएम पंक आज WWE का एक हिस्सा नहीं हो सकते हैं, फिर भी WWE यूनिवर्स अभी तक एरिना में आने के लिए तंग हैं। फिलिप जैक ब्रूक्स, जिन्हें फंक के रूप में सीएम पंक के रूप में संदर्भित किया जाता है, अब UFC के साथ एक इस्तीफा देने वाले कुशल ग्रेडर और अब MMA के दावेदार के रूप में एक समझौते पर हैं।

सीएम पंक 2006 से 2014 तक WWE का एक टुकड़ा थे और इसने उन्हें दुनिया भर में प्रमुखता से अर्जित किया। इससे पहले, सीएम पंक को ROH रेसलिंग कंपनी में देखा गया था। 2004 में, ROH में, सीएम पंक और समोआ जो एक-दूसरे से सिर्फ इसलिए जूझते हुए दिखाई दिए, उन्होंने एक महत्वपूर्ण घंटे का मैच दिया।

इसी तरह कुश्ती ऑब्जर्वर न्यूज़लैटर के डेव मेल्टज़र द्वारा 5 सितारों को दिया गया। विशेषज्ञ कुश्ती के पूरे अस्तित्व में यह दूसरी ऐसी चुनौती थी जिसे 5 स्टार मिले। वर्ष 1997 से पहले, बैड ब्लड: योर हाउस में, 1997 के अंडरटेकर बनाम सीन माइकल्स के समन्वय के कारण सिर्फ 5 स्टार मिले।

2005 में जब सीएम पंक ने WWE में पदार्पण किया, तो किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि वह लंबे समय से पहले शायद सबसे महान प्रतिभाशाली बन जाएंगे।

23 जनवरी 2008 को, सीएम पंक ने मंडे नाइट रॉ में ड्राफ्ट किए जाने के मद्देनजर कोल्ड हार्ड मुद्रा मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट में ट्रेडिंग करके एज के खिलाफ वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियनशिप जीती। फिर भी, वह किसी भी लंबे समय के लिए शीर्षक नहीं पकड़ सकता था और रैंडी ऑर्टन के खिलाफ अपने खिताब को आत्मसमर्पण करने के लिए बहुत पहले की जरूरत थी।


इसके बाद, सीएम पंक ने इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप और लेबल ग्रुप खिताब के लिए संघर्ष किया। इसके बाद, ऐसा प्रतीत हुआ जैसे कि सीएम पंक WWE के सबसे महान प्रतिभाशाली खिलाड़ी बन गए हैं। इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप और लेबल ग्रुप खिताब के बाद सीएम पंक ने रैसलमेनिया 25 में दूसरी बार मनी इन द बैंक लैडर को जीता।

इसके बाद, 2009 में सीएम पंक को स्मैकडाउन के लिए तैयार किया गया, जहां उन्होंने अपने मनी इन द बैंक समझौते का कारोबार किया और उसके बाद के समय के लिए वर्ल्ड हैवीवेट खिताब जीता। ब्लू ब्रांड में, सीएम पंक ने अंडरटेकर, रे मिस्टीरियो, बिह शो जैसे विशाल हॉटशॉट्स के लिए अविश्वसनीय मैच दिए।

स्मैकडाउन में असाधारण प्रस्तुति देने के चक्कर में सीएम पंक ने मंडे नाइट रॉ का हिस्सा बन गए। यह रेसलमेनिया 27 में सीएम पंक रैंडी ऑर्टन के खिलाफ एक एकल समन्वय द्वारा फंस गया था जहां वह हार गए थे।

जून 20111 में, सीएम पंक ने व्यक्त किया कि मनी इन द बैंक 2011 में उनका समझौता समाप्त होने जा रहा था और उन्हें जॉन सीना के संगठन के शीर्ष शीर्षक के साथ जाने की आवश्यकता थी। यह विंस मैकमोहन द्वारा पीछा किया गया था जिसने सीएम पंक को शीर्ष प्रतिभा बनाया था।

दो हफ्तों के बाद, सीएम पंक ने जॉन सीना को कुचल दिया और WWE टाइटल पकड़ा। सीएम पंक और सीना के बीच हुए इस मैच को मॉर्डन प्रोफेशनल रेसलिंग के पूरे अस्तित्व में सबसे चौंका देने वाला मैच कहा जाता है। सीएम पंक ने डब्लूडब्लूई की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि में एक चमकदार पदोन्नति कटौती की, जिसे 'चैनल बम' कहा जाता था।

खिताब जीतने के मद्देनजर, सीएम पंक ने समरस्लैम 2011 में इसे खो दिया, लेकिन वास्तव में सर्वाइवर सीरीज़ में खिताब जीता। इस बार उन्होंने रिकॉर्ड 434 दिनों के लिए रखा। रॉयल रंबल 2013 में 434 दिनों के बाद, द रॉक ने चैंपियन के रूप में अपनी यात्रा पूरी की।

जनवरी 2014 में WWE छोड़ने से पहले, सीएम पंक रैसलमेनिया 29 में द अंडरटेकर के साथ एक अद्भुत सत्र में शामिल हुए। अभी, प्रशंसकों को अनुमान है कि सीएम पंक को WWE में वापस आना चाहिए।

Post a Comment

0 Comments